Kanya Utthan Yojna 2024: बिहार के बेटियों को अब मिलेगी ₹50,000 तक के मदद मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत!!

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojna: नमस्कार दोस्तों बिहार सरकार ने नारी सशक्तिकरण के निरंतर प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है। आज हम आप सभी को बिहार सरकार के द्वारा आरंभ किए गए ऐसी योजना के बारे में जानकारी दे रहे देने जा रहे हैं। जिस योजना का नाम है, "मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना" के अंतर्गत सभी छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। उनको उत्साहित किया जाता है, कि वह भी आगे बढ़कर और अच्छी-खासी पढ़ाई कर सके । अगर आप भी चाहते हैं, कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करें तो यह योजना के तहत आपकी लाडली भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं आईए जानते हैं इस योजना को विस्तार से

Kanya Utthan Yojna 2024: बिहार के बेटियों को अब मिलेगी ₹50,000 तक के मदद मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत!!

Mukhymantri Kanya utthan Yojana 2024

इस योजना का तहत बिहार सरकार के द्वारा राज्य के सभी कन्याओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत कन्याओं को लगभग ₹50,000 की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने पर दी जाती है।

 यह अमाउंट जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक कई किस्तों में प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं का लाभ दिया जा चुका है । मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को एक परिवार के केवल दो बेटियों को ही प्राप्त होगी। इस योजना के तहत सेंटीग्रेड नैपकिन खरीदने के लिए तथा आप यूनिफॉर्म के लिए सरकार द्वारा धनराशि दी जाती है।
 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपयुक्त या वंचित छात्राओं से शिक्षा विभाग के द्वारा आवेदन प्राप्त की जाती है। इस साल की आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अब कोई भी छात्रा 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। आपको यह बता दे की बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। जिसका सत्र 2022-23 में और 2023-24 में उत्तीर्ण हुआ हो। वहीं छात्रा इस योजना का पात्र होंगे।
शिक्षा विभाग को ऐसी सूचना प्राप्त हुआ है कि कई हजार छात्राओं का नाम पोर्टल पर अपडेट नहीं हुआ है। इसको संज्ञान में लेते हुए शिक्षा विभाग ने इसके आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है। ताकि वैसे छात्रा जो ग्रेजुएट हो चुके हैं। वह फिर से आवेदन कर सके जिसका तिथि 31 मार्च तक किया गया है। और उन सभी छात्राओं का डिटेल पोर्टल पर अप्रैल माह तक अपडेट कर दिया जाएगा। जो भी इस योजना की लाभार्थी होंगे।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्यता 

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
द्वारा लॉन्च किया गयामुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभागमहिला कल्याण विभाग
आवेदन करने की तिथि शुरू करेंअब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथि31 मार्च 2024
लक्ष्यछात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
लाभार्थीराज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकारराज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
सरकारी वेबसाइटhttp://edudbt.bih.nic.in/

Bihar Kanya Utthan Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की बालिकाओं की उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए प्रोत्साहन राशि है। ताकि बिहार की बेटियां सरकार की मदद से आत्मनिर्भर बन सके और जब लड़कियां शिक्षित होंगे। और समाज में भी सुधार होगी और राज्य भी । राज्य में शिक्षा का विकास होगा। इसलिए बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा Mukhymantri Kanya Utthan Yojana चलाई जा रही है, ताकि लड़कियों को बेहतर से बेहतर शिक्षा की प्राप्ति हो। और उन सभी माता-पिताओं की आर्थिक सहायता होगी, जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते हैं।
  • इस योजना के तहत बाल विवाह में रोक-थाम होंगे।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से राज्य की सभी कन्याएं सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगी।
  • इस योजना के लिए सरकार ने बजट में 300 करोड रुपए का निर्धारण किया गया है।

इस योजना का लाभ छोटे बच्चियों के लिए भी है जिसका विवरण कुछ इसप्रकार है :

उम्र काटेगरीराशि (भारतीय रुपया)
1 से 2 वर्ष₹600
3 से 5 वर्ष₹700
6 से 8 वर्ष₹1000
9 से 12 वर्ष₹1500
सेनेटरी नेपकिन₹ 300

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक मापदण्ड और दस्तावेज 

  • बिहार के स्थाई निवासी होना अनिवार्य हैं 
  • आवेदक का आधार कार्ड का होना चाहिए 
  • इंटरमीडिएट का मार्कशीट 
  • स्नातक का मार्कशीट 
  • ईमेल (Email Id) 
  • मोबाइल न.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • एक परिवार से केवल दो ही बच्ची इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं 

Mukhymantri Kanya Utthan Yojna में आवेदन कैसे करें ?

Kanya Utthan Yojna 2024: बिहार के बेटियों को अब मिलेगी ₹50,000 तक के मदद मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत!!
  • पंजीकृत करें, अपने महाविद्यालय को पोर्टल पर select करें ।
  • यदि आपके महाविद्यालय पोर्टल पर अपडेट नहीं होने के स्थिति में अपने कॉलेज के रेस्जिस्टर से मिले और महविद्यालय जो पोर्टल पर अपडेट करवा लें उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ