IPL 2024: दिनेश कार्तिक के तूफानी पारी के बावजूद नहीं बना पॉइंट table में जगह, कहाँ हुई चुक ?


IPL 2024: इस सीजन आईपीएल 2024 के 30वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के बीच खेला गया जिसमें दिनेश कार्तिक के तूफानी पारी के बावजूद मैच जीतने में असफल रहे कहां हुई चौक जाने विस्तार से

IPL 2024: दिनेश कार्तिक के तूफानी पारी के बावजू नहीं बना पॉइंट table में जगह, कहाँ हुई चुक ?

कल के इस मैच में आरसीबी ने टॉस जीत कर बॉलिंग करने का निर्णय लिया। जिसमें हैदराबाद के बल्लेबाज ट्राविस हेड ने 41 गेंद का सामना कर 9 चौके और 8 छक्को के बदौलत 102 रनों की पारी खेली, वहीं उनके साथ निभाया हेनरिच क्लासेन ने जिन्होंने मात्र 31 गेंद का सामना किया 2 चौके और 7 छक्को के बदौलत 67 रनों की शानदार पारी खेली। एडन मार्करम और अब्दुल समद ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। अब्दुल समद ने मात्र 10 गेंदों का सामना किया और अपने टीम को 37 रन का योगदान दिया और नाबाद रहे। सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 287 रन का लक्ष्य आरसीबी के सामने रखा। जानकार मानते हैं कि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बल्लेबाजी के लिए खास स्पीच है। जिसमें हाई स्कोरिंग मैच सबसे ज्यादा देखने को मिलता है, तो फिर आरसीबी ने टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला क्यों लिया?
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के गेंदबाजों ने कोई खासा प्रभाव नहीं दिखा सके। अगर आरसीबी की गेंदबाजी की बात करें तो मात्र इकलौता गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन जिन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 52 रन देकर दो विकेट हासिल किया। इसके अलावा कोई भी गेंदबाज सफल नहीं रहे।
वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी के टीम ने शुरुआत तो बहुत अच्छा रहा। जिसमें विराट कोहली ने 42 रन और फाफ डुप्लेसिस ने 62 रनों के शानदार पारी खेली। उसके बाद मिडिल ऑर्डर नहीं चला। दिनेश कार्तिक ने आकर फिर से मोर्चा संभाला और टीम को लगभग जीत की दहलीज तक ले गए जिसमें कार्तिक ने मात्र 45 गेंद का सामना कर 5 चौके और 7 छक्को के बदौलत 83 रनों की शानदार पारी खेली इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी नहीं चल सका।
 दिनेश कार्तिक के तूफानी पारी के बावजूद आरसीबी 20 ओवर में 7 विकेट खोकर मात्र 262 रन ही बना सके। जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने 25 रनों से इस मैच में जीत दर्ज की।
बात करें सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी की तो हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने आरसीबी के बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दिए । कमिंस ने अपने चार ओवर में 43 रन खर्च कर 3 विकेट हासिल किये, वहीं मयंक मारकंडे ने भी 2 विकेट अपने नाम की।

Dinesh Karthik Record: 

आईपीएल 2024 में दिनेश कार्तिक ने एक कीर्तिमान हासिल किया। जो सबसे लंबा छक्का लगाने वाले प्रथम खिलाड़ी बन गए। कल के इस मैच में दिनेश कार्तिक ने 108 मीटर के सबसे लंबा छक्का जड़कर यह यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इन्होंने यह साबित कर दिया कि मैं भी सिक्सर मास्टर हूं। जिससे दर्शक गदगद हो गए, जब दिनेश कार्तिक आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे तब दर्शकों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया।

IPL 2024 Point Table

आईपीएल 2024 की प्वाइंट टेबल में सबसे ऊपर राजस्थान रॉयल्स है। जिन्होंने 6 मैच खेले हैं उनमें से पांच में जीत दर्ज कर 10 अंकों के साथ सबसे ऊपरी पायदान पर है। वहीं आरसीबी 7 मैच खेल कर मात्र एक ही मैच में जीत सकी है, जिससे प्वाइंट टेबल पर 2 अंक अर्जित कर सबसे निचले पायदान पर है। प्वाइंट टेबल के दूसरे स्थान पर है, कोलकाता नाइट राइडर्स जिन्होंने 5 मैच में से 4 में जीत दर्ज कर 8 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स जिन्होंने 6 मैचों में 4 में जीत दर्ज कर 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। सनराइजर्स हैदराबाद इन्होंने भी 6 मैच खेल कर 4 में जीत दर्ज कर 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ