Jyoti CNC IPO: Apply or Not। खरीदने से पहले ये जरूर जान लें


Jyoti CNC IPO Review: मार्केट में आ गया नया आईपीओ क्या आपको इस IPO में पैसे लगाने चाहिए या नहीं लगाने चाहिए, ये आपके चॉइस है। लेकिन Jyoti CNC IPO में इन्वेस्ट करने से पहले आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप इस कम्पनी का कमी और खूबी दोनों को जान सके
Jyoti CNC IPO: Apply or Not। खरीदने से पहले ये जरूर जान लें
(फोटो- सोशल मीडिया) Jyoti CNC 

अगर आप चाहते हैं कि Jyoti CNC के IPO में पैसे लगाएं तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता कि कम्पनी मार्केट से कितने पैसे उठाना चाहती है और क्यों?

  अभी ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) की बात करें तो दो दिन पूर्व इसका जीएमपी ₹150, फिर घट कर ₹100 हुआ, ₹80 और जब ये आर्टिकल लिखे जाने तक इसका जीएमपी घटकर ₹76, में चल रहा है, आगे हो सकता है बढ़ जाए या और घट जाए। लेकिन वर्तमान में लगातार जीएमपी में गिरावट दिख रहा है। बहुत सारे लोग या युट्यूबर्स ये कहते हुए दिख रहें हैं कि 30% से ऊपर के GMP चल रहा है। आपलोगों को लिस्टिंग GAIN अच्छे मिल सकते हैं। आप से कहना चाहता हूं कि अगर आप इस आईपीओ में INVEST करने का सोच रहे हैं तो सोच समझकर ही INVEST कीजिएगा, ये आपके लिए महत्वपूर्ण है।

  अगर ग्रे मार्केट प्रीमियम बढ़ता हुआ दिखता है तो इससे मार्केट के नजरिए से अच्छे संकेत माना जाता है लेकिन इसी में अगर ग्रे मार्केट प्रीमियम गिरता दिख रहा है तो ये अच्छे संकेत को नहीं दर्शाता है। यदि ग्रे मार्केट प्रीमियम गिरता हुआ दिख रहा है तो इससे यह समझ में आ रहा है कि इसका मार्केट में डिमांड घट रहा है। इससे यह समझा जाता है कि शायद जो आप लिस्टिंग गेन (Gain ) का उम्मीद कर रहे हैं, हो सकता है कि वो आपको नहीं मिल पाए। इसका अगर सब्सक्रिप्शन देखें तो 2 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है रिटेल कैटेगरी ने इसमें लगभग 7 गुना से ज्यादा सब्सक्रिप्शन कर चुके हैं। आप को बता दें मार्केट के अन्दर कोई अगर फंसता है तो रिटेलर्स के द्वारा ही फंसता है। फंसने का बात इसलिए कह रहे है, क्योंकि बहुत ज्यादा वैल्यूएशन पर यह आईपीओ लेकर आ रहा है, अगर आप पी ई रेश्यो (PE RATIO) देखेंगे तो यह 324.5 का है, यह हो सकता है कि यह कंपनी आगे और प्रॉफिट कमायें करें जो की पीई रेश्यो घटकर नीचे आ जाए यह हो सकता है। जब भी कोई कंपनी आईपीओ लेकर आ रही होती है तब वह कंपनी अपने प्रॉफिट दिखाने की कोशिश करते हैं। अगर ज्योति सीएनसी कंपनी की बात करें तो यह कंपनी 2021 में 70 करोड़ रुपए की लॉस में थी, और 2022 का बात करें तो यह 48 करोड़ के नुकसान में थी, साल 2023 में आकर इस कंपनी ने 15 करोड़ की मुनाफा कमाई। वर्तमान में यह कंपनी मुनाफा में दिख रही है।

इस कम्पनी पॉजिटिव प्वाइंट (Positive Point)

इस कंपनी का रिवेन्यू मैं ग्रोथ दिखा है साल 2021 का बात करें तो इस कंपनी का रिवेन्यू 580 करोड़ था, और 2022 में 746 करोड़ हुआ और साल 2023 में यह बढ़कर 929 करोड़ हो चुका है। इससे यह अनुमान लगाए जाते हैं, कि कंपनी अपने रिवेन्यू अच्छा खासा बढ़ाया है, जो की भविष्य में अच्छा प्रॉफिट भी बना सकती है। इसलिए इसमें सोच समझकर पैसा लगाए।

नेगेटिव बातें (Negative Point)

As per Sep. 2023
PE RATIO = 324.5
Debt to Equity Ratio = 10.17 (जो ₹1280.54 करोड़)
      अगर इस कंपनी का लोन का बात करें तो इनके पास अपने इक्विटी से 10 गुना ज्यादा लोन है जो 1280.54 करोड़ का है और यह कंपनी मार्केट से 1000 करोड़ के फंडिंग के लिए आईपीओ लाया है। यह सारे बिन्दुओं को देखकर आप डिसाइड करें, कि इस आईपीओ में इन्वेस्ट करने से आपको कितना लाभ हो सकता है। यह आप खुद इसके बारे में निरीक्षण करने के बाद ही इसमें इन्वेस्ट करें जो आपका खुद का डिसजन होगा।

Jyoti CNC कम्पनी क्या बनाती है ?

यह कंपनी 1991 में आरंभ हुई थी। जो कि एक मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी है। इस कंपनी का दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट राजकोट गुजरात में है, और एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट फ्रांस में है। जो कि यह कंपनी मुल्यत: सीएनसी मशीन बनाती है। सीएनसी का फुल फॉर्म का बात करें तो कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (Computer Numerical Control) मशीन और पार्ट्स का निर्माण करता है। इस कंपनी का उपभोक्ता का अगर बात करें इसरो (ISRO) हैवेल्स (HAVELL) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) है। 


  • कंपनी established 1991 हुआ है।
  • भारत में सीएनसी मशीन कंपनी का 10% मार्केट शेयर है।
  • इस क्षेत्र में 3rd लार्जेस्ट कंपनी है।
  • 1 अप्रैल 2004 से अब तक कम्पनी ने 30,000 सीएनसी मशीन बेच चुके हैं।
  • मात्र अंतिम 3 सालों में कंपनी ने 8,400 मशीन सप्लाई की 3,500 क्लाइंट्स के बीच।
  • इनका ग्राहक 16 देशों से आते हैं।
  • इनके क्लाइंट के लिस्ट में ISRO, HAVELLS और HAL (हि ए ली) भी आती है।


Latest Update








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ