IPO में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं

 Full form of IPO - Initial Public Offering 

IPO में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं

IPO (आईपीओ)

आई दोस्तों आज बात करते हैं कि आईपीओ(IPO) में इन्वेस्ट करना सही है कि नहीं :

बहुत सारे सक्सेसफुल इन्वेस्टर का कहना है कि यहां तक के वारेन बुफेट (Warren Buffett) भी आईपीओ( IPO )में इन्वेस्ट करने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि इसमें पैसे तो बनते हैं बहुत लोग इसमें इन्वेस्ट करके पैसे भी कमाते हैं लेकिन बड़े-बड़े इन्वेस्टर का कहना है कि जब कोई भी कंपनी अपना आईपीओ लेकर आता है तो वह उस आईपीओ का रेट बहुत ज्यादा रखा जाता है।

  सफल इन्वेस्टर, आईपीओ ( IPO ) में इन्वेस्ट करने की सलाह क्यों नहीं देते?

कारण: आईपीओ (IPO) में इन्वेस्ट करने की सलाह इसलिए नहीं देते हैं क्योंकि कोई भी कंपनी जब अपना आईपीओ लेकर आना चाहती है, तो वह कंपनी चाहती है की हमारे आईपीओ का वैल्यूएशन ज्यादा मिले इसलिए आईपीओ का जो रेट होता है वह अधिक रखा जाता है ताकि मार्केट से ज्यादा से ज्यादा पैसे उठाये जा सके।

इसे भी पढ़ें: Lifestyle News: अपनायें आदतें, ब्रेन होगा तेज

इस चीज को ऐसे समझिए कि आपके पास कोई जमीन है तो आप हमेशा चाहिएगा कि उस जमीन का जो वैल्यूएशन है आपको अधिक से अधिक प्राप्त हो, यदि आपको अपने जमीन का रेट तय करने दिया जाए तो आप चाहिएगा की हमारे जमीन का जो रेट है, वह डेढ़ गुना, दोगुना या तीन गुना रखें ताकि हमें ज्यादा पूंजी की प्राप्ति हो। कुछ ऐसा ही कंपनी चाहती है, कंपनी जब आईपीओ लेकर आती है तो वह चाहते हैं कि हमारे आईपीओ का वैल्यूएशन अधिक से अधिक प्राप्त हो, जिससे  मार्केट ज्यादा से ज्यादा पैसा एकत्रित किया जा सके। इसलिए (IPO) आईपीओ आ रहा है तो पैसा लगा देना है, ऐसा नहीं करना है। इसलिए कोशिश करें कि किसी रजिस्टर्ड सलाहकार से सलाह लें फिर इन्वेस्ट करें।

फिर भी पिछले कई टाइम से देख रहे हैं आज की जेनरेशन में आईपीओ में पैसा लगाकर बहुत अच्छा मुनाफा कमाए हैं और कमा रहे हैं और कमा रहे हैं। अगर किसी आईपीओ में आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उसको अच्छे से जांच पड़ताल कर ले उसके बाद ही उसमें इन्वेस्ट करने का सोचें।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ